Major Advertising Decisions BADM 3rd Sem. Notes in Hindi


Major Advertising Decisions



Marketing management must make four important decisions when developing an advertising program these four important are as follows: 
1. Setting advertising objectives 
2. Setting advertising budget 
3. Developing advertising strategy 
4. Evaluating advertising campaign 



1. विज्ञापन उद्देश्य निर्धारित करना: पहला कदम विज्ञापन उद्देश्यों को निर्धारित करना है। ये उद्देश्य लक्ष्य बाजार, स्थिति और विपणन मिश्रण के बारे में पिछले निर्णयों पर आधारित होने चाहिए, जो उस कार्य को परिभाषित करते हैं जो विज्ञापन को कुल विपणन कार्यक्रम में करना चाहिए विज्ञापन एक विशिष्ट संचार कार्य है जिसे एक विशिष्ट अवधि के दौरान एक विशिष्ट लक्ष्य के साथ पूरा किया जाना है। विज्ञापन उद्देश्यों को प्राथमिक उद्देश्य के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है - जहां उद्देश्य सूचित करना या याद दिलाना है।

2. विज्ञापन बजट निर्धारित करना: अपने विज्ञापन उद्देश्यों को निर्धारित करने के बाद कंपनी प्रत्येक उत्पाद के लिए अपना विज्ञापन बजट निर्धारित करती है। एक ब्रांड का विज्ञापन बजट उसके उत्पाद जीवन चक्र के चरणों पर निर्भर करता है। बाजार हिस्सेदारी विज्ञापन की आवश्यक राशि को भी प्रभावित करती है। क्योंकि बाजार का निर्माण या प्रतिस्पर्धियों से हिस्सा लेने के लिए केवल मौजूदा शेयर को बनाए रखने की तुलना में बड़े विज्ञापन खर्च की आवश्यकता होती है, उच्च शेयर ब्रांडों को आमतौर पर बिक्री के प्रतिशत के रूप में अधिक विज्ञापन खर्च की आवश्यकता होती है।
 

3. विज्ञापन रणनीति विकसित करना: विज्ञापन रणनीति में दो प्रमुख तत्व होते हैं:
ए) विज्ञापन संदेश बनाना
बी) विज्ञापन मीडिया का चयन

अतीत में कंपनियां अक्सर मीडिया नियोजन को संदेश, निर्माण प्रक्रिया के माध्यमिक के रूप में थीम पर आधारित करती थीं। इन रचनात्मक विभागों ने पहले अच्छा विज्ञापन बनाया, फिर मीडिया विभाग ने पहले अच्छा विज्ञापन बनाया, फिर मीडिया विभाग ने इन विज्ञापनों को वांछित लक्षित दर्शकों तक ले जाने के लिए सर्वश्रेष्ठ मीडिया का चयन किया।

4. विज्ञापन अभियान का मूल्यांकन: विज्ञापन के प्रमुख निर्णय में यह अंतिम चरण है। इस चरण में विज्ञापन के संदेश का मूल्यांकन करें। विज्ञापन के संदेश पर लोगों का कितना ध्यान जाता है। इस चरण में इसकी बाजार कवर क्षमता, शैली, स्वर, शब्द और प्रारूप आदि का मूल्यांकन किया जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

M.com EAFM 2nd Sem. All books (university of Rajasthan) Rahul Yadav & Nitesh Gupta

M.com Sem. Chapter wise Notes in English (university of Rajasthan) By YSP with E-Pg Pathshala